Omicron को ‘माइल्ड’ ना समझें, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया; नए वेरिएंट और डेल्टा की सुनामी आ सकती है

Spread the love


कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इस वेरिएंट को लेकर कहा जा रहा है कि यह कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट तेजी से फैलने वाला जरूर है लेकिन यह कम गंभीर है। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को माइल्ड के तौर पर वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्लिनिकल प्रबंधन से जुड़े जानेट डियाज ने कहा कि शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि नवंबर में साउथ अफ्रीका और हॉन्ग-कॉन्ग में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमितों के लिए हॉस्पिटलाइजेशन का खतरा डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम है। इससे यह भी पता चलता है कि इस संक्रमण के बुजुर्गों और जवान लोगों में तेज गति से फैलने का खतरा भी कम है। 

Read Also:  Bigg Boss 15 Weekend Ka Vaar: राखी सावंत ने बताए अपने तीनों पति के नाम, सलमान खान ने सलीके से लगाई प्रतीक की क्लास

विश्व स्वास्थ्य संगठन के जेनेवा स्थित मुख्यालय में बातचीत करते हुए संगठन के चीफ टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा, ‘डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन कम गंभीर नजर आता है। खासकर उन लोगों में जिन्होंने वैक्सीन लगवाई है। इसका मतलब यह नहीं कि इसे ‘माइल्ड’ के तौर पर वर्गीकृत किया जाए।’ टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने चेताते हुए कहा कि जिस तरह से केस पूरी दुनिया में केस बढ़ रहे हैं उस हिसाब से ओमिक्रॉन औऱ डेल्टा की सुनामी आ सकती है। स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव पड़ सकता है और सरकारों को इस वायरस को काबू करने में काफीमशक्कत करनी पड़ सकती है।

टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने वैक्सीन पर जोर देते हुए कहा कि दुनिया में वैक्सीन को लेकर समानता की बेहद जरूरत है। विभिन्न देशों में वैक्सीन की उपलब्धता और अपने लोगों के टीकाकरण के मौजूदा आंकड़े यह बताते हैं कि करीब 109 देश विश्व स्वास्थ्य संगठन के उस लक्ष्य से पिछड़ जाएंगे जिसके तहत जुलाई तक 70 प्रतिशत वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया है। उन्होंने कहा कि कम देशों में बूस्टर के बाद फिर बूस्टर लगा दिया जाए तो भी यह महामारी खत्म नहीं होगी, क्योंकि करोड़ों लोग असुरक्षित रह जाएंगे।
 

Read Also:  विकी कौशल और कटरीना कैफ की शादी में आएंगे 120 लोग, मोबाइल के साथ ही ड्रोन्स भी होंगे बैन, गेस्ट के लिए जरूरी होगा ये काम

 

 

Write To Get Paid

Biography

Related posts:

इस महीने के अंत तक हर दिन मिलेंगे 4 से 8 लाख केस, जानें देश पर कैसा गुजरेगा ओमिक्रॉन वैरिएंट
Bigg Boss 15: घरवालों के खिलाफ हुए प्रतीक-सिम्बा, कैप्टेंसी टास्क बर्बाद होने पर बिग बॉस ने सुनाई खर...
शुक्र का आज धनु राशि में गोचर, कन्या और मकर समेत इन राशि वालों को करियर में मिलेगा जबरदस्त लाभ
80 हजार VS 12 हजार जवान; 59 साल पहले आज ही के दिन ड्रैगन ने की थी गद्दारी, चीन ने अचानक भारत पर किया...
ऑटो चालक और सहयोगी ने की थी धनबाद के जज की हत्या, चार्जशीट सौेपी
Navratri 2021: तृतीया-चतुर्थी तिथि एक, मां की डोली की सवारी देती है प्राकृतिक आपदाओं का संकेत
लोजपा सांसद प्रिंस राज पासवान को बड़ी राहत, दिल्ली की अदालत ने रेप केस में दी अग्रिम जमानत
युवराज सिंह ने दीवाली विश करते हुए शेयर किया वीडियो, कहा- पटाखों के बारे में बोला, तो शायद बुरा लग ज...
Oneplus के बाद अब Poco का ये स्मार्टफोन बम की तरह फटा, तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *