Bihar Panchayat Election 10th Phase Voting Live: पांच बजे तक 68% तक मतदान, छपरा में बवाल, पथराव के साथ चले लाठी-डंडे

Spread the love


बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदाता शाम के पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। आज 34 जिलों के 53 प्रखंडों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हुए हैं। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल मौजूद हैं। वहीं सीसीटीवी कैमरों के जरिए मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है। वहीं ठंड के बावजूद वोटर्स बड़ी संख्या में गांव की सरकार चुनने के लिए लाइनों में खड़े दिख रहे हैं। वहीं शंभु सिंह अपने परिवार के साथ वोट डालने के लिए अमेरिका से अपने गांव पहुंचे।

लाइव अपडेट्स:

-छपरा में अमनौर कल्याण पंचायत के गरौल पर दो पक्षों में रोड़ेबाजी। आपस में लाठी-डंडे चलने के दौरान पांच लोग जख्मी। आलाधिकारी भी पहुंचे।

-कैमूर के सदर प्रखंड भभुआ में शाम पांच बजे तक 68.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 71.05 महिला व 65.67 प्रतिशत पुरुष मतदाता शामिल हैं।सासाराम में करगहर में शाम 5 बजे तक प्रखंड के 285 मतदान केंद्रों पर 68.64% मतदान हुआ। किशनगंज में कोचाधामन में 5 बजे तक 68.90 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें पुरुषों का प्रतिशत 59.44  और महिलाओं का 78 .36 प्रतिशत रहा। बक्सर में प्रखंड सिमरी में शाम 05:00 बजे तक 56.90% मतदान हुआ। इसमें 58.70 प्रतिशत पुरुषों और 55.10% महिलाओं ने मतदान किया।

-समस्तीपुर में तीन बजे तक बिथान में 56% मतदान हुआ था। इसमें 46 प्रतिशत पुरुष और 68 प्रतिशत महिलाएं वोटिंग कर चुकी थी। सिंघिया में 55.48% वोटिंग हुई। पुरुषों का प्रतिशत 44.94 और, महिलाओं का 66.03 रहा।

-वैशाली जिले के महनार में 3 बजे तक 55.82 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बेलसर में 54 फीसदी मतदान हुआ है। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने महनार प्रखंड में विभिन्न मतदान केंद्रों पर जाकर जायजा लिया। इस दौरान एसडीओ महनार और अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण चल रहा है।

-मतदान के लिए बूथों पर लंबी कतार दिखाई दी। किशनगंज में कोचाधामन में 3 बजे तक 60.32 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसमें महिलाओं की वोटिंग ज्यादा रही। 68 .49 प्रतिशत महिलाओं और 52.15 प्रतिशत पुरुषों ने वोट डाले।

-पंचायत चुनाव के इस महापर्व में एक वोट के महत्व ने अमेरिका में रहने वाले दंपती को सात समंदर पार से खींचकर अपने गांव पहुंचा दिया। सदर प्रखंड भभुआ के निमी गांव के शंभू सिंह व उनकी पत्नी कमला सिंह एक वोट देने के लिए किराए पर करीब तीन हजार डॉलर खर्च कर अपने गांव आए हैं। शंभु सिंह ने अपनी पत्नी और बेटे विशाल सिंह के साथ गांव के मिडिल स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र संख्या 107 पर मताधिकार का प्रयोग किया। शंभू सिंह ने बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ लगभग 20-22 वर्षों से अमेरिका में रहकर अपना व्यवसाय करते है। किसी भी चुनावी महापर्व में वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पत्नी के साथ गांव जरूर आते हैं।

Read Also:  Bihar Panchayat Fifth Phase Counting Live: कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है पांचवे चरण की मतगणना

– पूर्णिया के बैसा प्रखंड में दोपहर 1 बजे तक 39.68 फीसदी मतदान हुआ।

– सीवान के दरौंदा में एक बजे तक 35.22 और महाराजगंज में 33.42 फीसदी मतदान हुआ।

– सदर प्रखंड भभुआ में कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान शुरू हुआ। बिना किसी डर-भय के महिला-पुरुष मतदाता वोट कर रहे हैं। दिव्यांग व वृद्ध मतदाताओं ने भी परिजनों की मदद की मतदान किया। पहली बार वोट देनेवालों में युवाओं ने भी उत्साह दिखाया। बूथों पर राज्य निर्वाचन आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए मतदाताओं का डाटा अपलोड कर दिया था। इसलिए फर्जी मतदाता पकड़े जाने के भय से बोगस वोट करने की हिम्मत नहीं जुटा सकें।

– सिमरी प्रखंड में पूर्वाहन 11 बजे तक 19.75% मतदान हुआ। यहां 21.60% पुरुषों ने जबकि  17.90% महिलाओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

– सासाराम में निर्धारित समय के पूर्व करगहर व राजपुर प्रखंड के सभी केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए और निर्धारित समय से वोटिंग शुरू हो गई। 10 बजे तक दोनों प्रखंडों में 20 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

– पूर्णिया में दसवें चरण के तहत बुधवार को बैसा के सभी 16 पंचायतों में मतदान कार्य सुबह सात बजे शुरू हुआ। शुरुआती दो घंटे में दस फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। बैसा में पंचायत चुनाव में 1628 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। एक लाख 29 हजार 837 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे। प्रखंड क्षेत्र में 218 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

– पंचायत चुनाव की वोटिंग में एक ओर प्रशासन सक्रिय है तो दूसरी और मतदाता उत्साहित हैं। बुधवार को निर्धारित समय के पूर्व कुटुंबा प्रखंड के सभी 291 मतदान केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए और निर्धारित समय 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई। कई बूथों पर 7 बजे से पहले ही मतदाता लाइन में लगे दिखे। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी देखी गई। पहले 2 घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है। 11 बजे तक 25 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की संभावना है। 

– दसवें और अंतिम चरण में कोचाधामन प्रखंड में पंचायत आम निर्वाचन 6 पदो पर मतदान बुधवार की सुबह7 बजे से शांतिपूर्ण शुरू हुआ। कोचाधामन के 36 अति संवेदनशील मतदान केंद्र का लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा निगरानी रखी जा रही है। सभी 337 बूथ पर मतदाताओं का बायोमेट्रिक पद्धति द्वारा सत्यापन किया जा रहा है। सुबह 9 बजे तक 16.76 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें 16.33 प्रतिशत पुरुष और 17.19 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। सुबह से ही मतदाताओं में काफी उत्साह रहा।

Read Also:  रूसी डिप्लोमैट ने बताया तालिबान को है सत्ता गंवाने का खतरा, जानिए कारण

– सहरसा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के सलखुआ प्रखंड में मतदान जारी है। मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी व्यवस्था की गई है। प्रखंड के 11 पंचायतों में छह पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। हल्की ठंड के साथ खिली धूप के बीच झुंड बनाकर महिलाएं चादर व गर्म कपड़े में बूथों पर पहुंच कतारबद्ध है। 3 बजे तक ही मतदान की समय सीमा निर्धारित रहने से मतदाता सुबह छह बजे से ही बूथों पर पहुंचने लगे। शांतिपूर्ण मतदान को लेकरप्रखंड में 21 सेक्टर बनाये गये हैं। 

– अररिया के जोकीहाट प्रखंड के 26 पंचायतों के करीब-करीब सभी 347 बूथों पर बुधवार को निर्धारित समय सात बजे मतदान शुरू हो गया। इससे पहले चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक मतदान से पूर्व प्रखंड क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय साढ़े पांच बजे सुबह से ही मॉक पोल की प्रक्रिया की गई। मॉक पोल समाप्त होने के बाद चुनाव अभिकर्ता की मौजूदगी मे ईवीएम और मतपेटियों की सीलिंग की गई। इसके बाद प्रतिनियुक्त मतदान दल ने निर्धारित समय सात बजे से मतदान शुरू कर दिया गया। इसके साथ मतदाताओं ने अपना वोट डालते रहे। बूथ संख्या 334 के पीठासीन पदाधिकारी शशि भूषण कुमार व 335 के पीठासीन पदाधिकारी प्रेमलाल साहब व प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार राय ने बताया कि निर्धारित समय सात बजे सुबह से मतदान शुरू कर दिया गया।

– नवादा के रोह में एक मतदान केंद्र पर वोटिंग के दौरान फोटो और वीडियो लेने से मना करने पर महिला सिपाही के साथ 3 महिलाओं ने मारपीट की। इसमें सिपाही घायल हो गई हैं। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है।

– बेगूसराय के बछवाड़ा में 246 बूथों पर दसवें चरण का मतदान शुरू। सभी मतदान केंद्रों पर वोट डालने वाले मतदाताओं का तांता लगा हुआ है। मतदान केंद्र संख्या 133 पर ईवीएम की खराबी से एक घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। मिडिल स्कूल नारेपुर स्थित बूथ संख्या- 128 पर लोग बायोमेट्रिक सत्यापन से इनकार कर रहे हैं। बैंक खाते से रुपये निकल जाने की आशंका को लेकर बायोमेट्रिक सत्यापन करवाने से मतदाता कतरा रहे हैं।

– किशनगंज जिले के कोचाधामन प्रखंड के मध्य विद्यालय मोहनमारी बूथ नंबर 242 पर सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो गया। यहां मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है।

– बिथान प्रखंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर मध्य विद्यालय बिथान बूथ संख्या 127 पर अपने मत का प्रयोग करने के लिए लोग लाइनों में खड़े हैं।

Read Also:  आरोपों से घिरे तो आठवले की चौखट पर पहुंची वानखेड़े फैमिली; मलिक से बोले मंत्री- साजिश करना बंद कीजिए

– किशनगंज जिले के कोचाधामन में प्राथमिक विद्यालय बस्ताकोला बीईपी बूथ नंबर 261 पर मतदान को लेकर महिला मतदाताओं की लंबी कतार नजर आई।

– सासाराम के करगहर प्रखंड में मतदान शांतिपूर्वक शुरू हो चुका है। उच्च विद्यालय डिभियां के मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाइन लगी है।

– बक्सर जिले के सिमरी प्रखंड में धूप चढ़ते ही मतदाताओं की भीड़ बूथों पर उमड़ने लगी है। महिला व पुरूष मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

– अररिया में कड़ी सुरक्षा के बीच जोकीहाट प्रखंड के 26 पंचायतों के 347 बूथों पर मतदान जारी है। दो लाख एक हजार 359 मतदाता आज 3767 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। सात जोन, 56 सेक्टर व 26 ईवीएम क्लस्टर एरिया प्रखंड क्षेत्र में तब्दील हो गया है।

– बक्सर जिले के सिमरी प्रखंड की 20 पंचायतों में पंचायत चुनाव के तहत मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह से ही मतदाता बूथों पर पहुंचने लगे हैं। ठंड के बावजूद मतदान सही समय पर शुरू हो गया। कुछ बूथों पर ईवीएम का बायोमेट्रिक सिस्टम काम नहीं करने की सूचना मिल रही है जिसे ठीक किया जा रहा है। 20 पंचायतों में मतदान कराने के लिए कुल 300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान शांति पूर्ण कराए जाने के लिए बूथों पर बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है। वहीं कुछ लोगों को थाने पर भी चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक बैठाया गया है।

Write To Get Paid

Biography

Related posts:

जेपीएससी विवाद पर झारखंड विधानसभा के अंदर और बाहर हंगामा, 2926 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश
शिक्षक पात्रता: अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए झारखंड में शिक्षक बनना बेहद मुश्किल, जानिए- कैसे
बिहार पंचायत चुनाव: एक और फर्जीवाड़ा आया सामने, बिना नामांकन के ही महिला बनी प्रत्याशी
झारखंड: मेडिकल और इंजीनियरिंग की नि:शुल्क तैयारी के लिए प्रेरणा, जानिए- क्या है यह नई योजना
झारखंड: लंबा हुआ इंतजार, बिजली संकट दूर करने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को दिखाया रेड सिग्नल
CDS जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश पर चीन का तंज, कहा- भारतीय सेना में अनुशासन की कमी
80 हजार VS 12 हजार जवान; 59 साल पहले आज ही के दिन ड्रैगन ने की थी गद्दारी, चीन ने अचानक भारत पर किया...
Bihar Panchayat Chunav Second Phase Voting: दूसरे चरण का मतदान संपन्न, भोजपुर में वोटर की हार्ट अटैक...
UPSC IAS Exam : क्या हिंदी मीडियम वालों को मिलते हैं कम नंबर, जानें यूपीएससी टॉपर का जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *