साड़ी विवाद : NCW ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को मामले की जांच करने को कहा, रेस्तरां के मार्केटिंग डायरेक्टर को किया तलब

Spread the love

राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने गुरुवार को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से कहा कि दिल्ली के एक रेस्तरां में कथित तौर पर एक महिला को साड़ी पहनने की वजह से प्रवेश की अनुमति नहीं मिलने के मामले की जांच कराई जाए।

आयोग ने एक बयान में कहा कि उसने रेस्तरां के मार्केटिंग एवं जन संपर्क निदेशक को पत्र लिखकर कहा है कि वह 28 सितंबर को सभी संबंधित दस्तावेजों और स्पष्टीकरण के साथ आयोग के समक्ष उपस्थित हों।

बयान के अनुसार, आयोग को सोशल मीडिया के माध्यम से पता चला कि एक रेस्तरां में महिला को प्रवेश करने से कथित तौर पर रोक दिया गया क्योंकि उसने साड़ी पहन रखी थी।

महिला आयोग के बयान में कहा गया है कि साड़ी भारतीय संस्कृति का एक हिस्सा है और भारत में बड़ी संख्या में महिलाएं साड़ी पहनती हैं। ऐसे में पहनावे के आधार पर महिला को रेस्तरां में प्रवेश देने से मना करना गरिमा के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन है।  NCW ने कहा कि आयोग रेस्तरां के कर्मचारियों के ऐसे मनमाने और विचित्र व्यवहार और उसकी नीतियों की निंदा करता है।

महिला का आरोप- साड़ी पहने होने के चलते रेस्तरां में घुसने नहीं दिया

दिल्ली का एक नामी रेस्तरां उस समय विवादों में घिर गया जब अनीता चौधरी नाम की एक महिला ने आरोप लगाया कि साड़ी पहनने के चलते उसे वहां प्रवेश नहीं करने दिया गया। महिला द्वारा कथित घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करने के बाद रेस्तरां को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, रेस्तरां ने बुधवार को दावा किया कि घटना को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है।

Read Also:  कटरीना कैफ से अफेयर की खबरों के बीच विक्की कौशल ने बोल दी दिल की बात, कहा- ‘जल्दी ही सगाई करूंगा’

अनीता चौधरी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में आरोप लगाया कि रविवार को अंसल प्लाजा स्थित अक्विला रेस्तरां (Aquila Restaurant) में उसे प्रवेश नहीं दिया गया क्योंकि वह साड़ी पहने हुई थीं। उसने अपने पोस्ट में लिखा, ”दिल्ली का एक रेस्तरां हैं जहां पर साड़ी को स्मार्ट परिधान नहीं माना जाता है। इस रेस्तरां का नाम अक्विला है। हमने साड़ी को लेकर बहस की और कई तर्क दिए, लेकिन रेस्तरां में प्रवेश नहीं करने दिया गया क्योंकि भारतीय परिधान-साड़ी को स्मार्ट परिधान नहीं माना गया। मैंने कभी इस तरह से अपमानित महसूस नहीं किया था। मैं व्यथित महसूस कर रही हूं।”

अनीता चौधरी ने रेस्तरां कर्मियों के साथ बहस का कथित वीडियो भी पोस्ट किया है। चौधरी के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, वह दूरदर्शन नेशनल चैनल में क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। उनका पोस्ट वायरल होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया के साथ जोमैटो जैसे मंचों पर भी पर रेस्तरां की आलोचना की।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने रेस्तरां के व्यवहार को ‘अजीब’ करार देते हुए ट्वीट किया, ”साड़ी स्मार्ट परिधान नहीं है का फैसला करने वाला वह कौन है? मैं अमेरिका, यूएई और यहां तक ब्रिटेन के बेहतरीन रेस्तरां में साड़ी पहन कर जा चुकी हूं। मुझे किसी ने नहीं रोका और कोई अक्विला नाम का रेस्तरां भारत में ड्रेस कोड का निर्देश दे रहा है और फैसला कर रहा है कि साड़ी ‘पर्याप्त स्मार्ट’ नहीं है। अजीब है।”

एक अन्य ने लिखा कि उनकी मां आल्पस पर भी साड़ी पहनकर गई थीं। यूजर ने ट्वीट किया, ”दिल्ली के अक्विला रेस्तरां ने एक महिला को प्रवेश करने से रोका क्योंकि वह साड़ी पहने हुए थी। उनके मुताबिक यह स्मार्ट परिधान नहीं है। रेस्तरां आप पर लानत है। मेरी मां साड़ी में आल्पस की ऊंचाई तक गई थीं। उन्होंने उन्हें उनके पहनावे के लिए नहीं रोका।”

Read Also:  Campus Placement 2021: एक्सएलआरआई के विद्यार्थियों को 15.24 लाख का औसत पैकेज

जोमैटो पर भी इस घटना के बाद रेस्तरां के बारे में नकारात्मक समीक्षा पोस्ट की गई। एक व्यक्ति ने जोमैटो पर लिखा,”रेस्तरां पर्याप्त स्मार्ट नहीं है। कर्मचारी भयानक हैं (रेस्तरां में प्रवेश देने से पहले मेरे कपड़े देखते हैं)। खाना बहुत खराब था।”

आरोपों पर सफाई देने के लिए रेस्तरां ने बुधवार को इंस्टाग्राम का सहारा लिया। रेस्तरां के मुताबिक अनीता चौधरी द्वारा पोस्ट किया गया ’10 सेकेंड’ का वीडियो एक घंटे की बातचीत का हिस्सा है। रेस्तरां ने कहा, ”अब तक हम चुप रहे और धैर्य से स्थिति को देख रहे थे जो 19 सितंबर को हुई घटना के संदर्भ में है।”

इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक, ”मेहमान रेस्तरां आए तो उनसे विनम्रता से दरवाजे पर ही इंतजार करने को कहा गया क्योंकि उनके नाम की टेबल रिजर्व नहीं थी। हालांकि, हमने अपने स्तर पर यह चर्चा कि उन्हें कहां बैठाया जा सकता है, मेहमान रेस्तरां के अंदर आए और हमारे कर्मचारी से लड़ने व अभद्रता करने लगे। इसके बाद जो घटना हुई, वह हमारी कल्पना के परे थी, मेहमान ने हमारे मैनेजर को चांटा मारा।”

रेस्तरां ने घटना की सीसीटीवी फुटेज भी शेयर की है, इसके साथ ही अलग से वीडियो भी अपलोड किए हैं जिनमें साड़ी पहनी महिलाएं रेस्तरां में दाखिल हो रही हैं।

Read Also:  क्या मोदी सरकार ने LPG पर खत्म कर दी सब्सिडी? ऐसे करें चेक

रेस्तरां के मुताबिक साड़ी के ”स्मार्ट अनौपचारिक” परिधान नहीं होने की टिप्पणी जिसे अनीता चौधरी ने साझा की है, स्थिति को संभालने के दौरान की है और इसके लिए रेस्तरां ने माफी भी मांगी है। रेस्तरां ने इसके साथ ही कहा, ”हालांकि, हमारे पास अपने कर्मचारियों के प्रति मेहमान द्वारा की कई हिंसा पर कदम उठाने का पूरा अधिकार है, हमने अब तक शांत रहने का विकल्प चुना था, लेकिन हितधारकों से पादर्शिता बरतने की नीति के तहत अब हम बयान जारी कर रहे हैं।”

Related posts:

केरल में भारी बारिश का कहर, 4 लोगों की मौत, 12 लापता; सेना से मांगी गई मदद
IPL 2021 DC Vs SRH: शिखर धवन ने आईपीएल में लगातार छठे साल किया ये कारनामा, कोहली- रोहित को पीछे छोड़...
T20 WC AUS vs SA LIVE : कंगारूओं के आगे दक्षिण अफ्रीका की पारी लड़खड़ाई, 4 विकेट गिरे
अभी जेल में ही रहेंगे आर्यन खान, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका
एक ही दिन में पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 8.82 रुपये महंगा, पाकिस्तान में अब डीजल 122 के पार
Bihar Panchayat Chunav Second Phase Voting: दूसरे चरण का मतदान संपन्न, भोजपुर में वोटर की हार्ट अटैक...
तेजप्रताप का शक्ति प्रदर्शन, आज नंगे पांव निकालेंगे पदयात्रा, तेजस्‍वी को भी दिया न्‍यौता
दिनभर की थकान ही नहीं आंखों के काले घेरे भी दूर करती है सुलेमानी चाय, बस ये होना चाहिए बनाने का तरीक...
लखीमपुर कांड: पहले दी थी सुधारने की धमकी, फिर किसानों को कुचला, अजय मिश्रा पर बरसे राहुल गांधी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *