शाम तक नहीं संभल पाया शेयर बाजार, सेंसेक्स 1170 अंकों और निफ्टी 348 अंकों की गिरावट के साथ बंद

Spread the love


Share Market Update: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। शुरुआत से आज बाजार का रुख नकारात्मक रहा, जोकि शाम तक बेहतर नहीं हुआ। बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज यानी सेंसेक्स 1170.12 अंकों या 1.96% की गिरावट के साथ 58,465.89 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में आज 348.25 अंकों की गिरावट देखी गई। जिसकी वजह से नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज 1.96% नीचे गिरकर 17,416.55 अंकों पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स में आज सबसे ज्यादा गिरावट बजाज फाइनेंस के शेयर में 5.74% देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 4.42% नीचे आ गये। जबकि टाइटन, एनटीपीसी, बजाज ऑटो सहित 27 कंपनियों के शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, एयरटेल के द्वारा टैरिफ महंगा किए जाने के ऐलान का असर कंपनी के शेयरों में दिखा। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों जगह एयरटेल आज टाॅप गेनर था। 

दोपहर का हाल –

शेयर बाजार में सोमवार की सुबह हुई गिरावट, आखिरी कारोबारी घंटे में भी जारी रही। दोपहर 3:00 बजे नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज यानी निफ्टी 391.85  अंकों की गिरावट के साथ 17,372.95 अंकों पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, सेंसेक्स 1284.93 की गिरावट के साथ 58,351 पर ट्रेड कर रहा था। जबकि दोपहर 12:15 पर सेंसेक्स 1121.69 से अधिक की अंकों की गिरावट साथ 58,514.32 पर ट्रेड कर रहा था। बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज में बजाज फाइनेंस के शेयरों में सबसे अधिक 5.49% की गिरावट देखने को मिली। जबकी रिलायंस के शेयर 4.17% नीचे लुढ़क गए। वहीं, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज यानी निफ्टी  319.25 अंकों की गिरावट के साथ 17,445.55 अंकों पर ट्रेड कर रहा था। 

Read Also:  तीन लोग बैठे हैं... नटवर सिंह का राहुल समेत पूरी गांधी फैमिली पर हमला, कैप्टन अमरिंदर का किया समर्थन

सुबह का हाल

शेयर बाजार की शुरुआत आज निराशाजनक रही। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन को ही सेंसेक्स में शुरूआती कारोबार में 300 अंकों से अधिक की गिरावट देखने को मिली। सुबह 9:18 मिनट पर 30 संवेदी सूचकांक वाला सेंसेक्स 325.28 यानी 0.55% की गिरावट के साथ 59,310.73 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी 133.85 अंकों की गिरावट के साथ 17,764.80 पर कारोबार कर रहा था। पेटीएम के शेयरों में आज सुबह भारी फिर से भारी गिरावट देखने को मिली। 

शेयर बाजार में गिरावट अगले घंटे भी जारी रही। सुबह 10:30 पर सेंसेक्स में गिरावट बढ़कर 653 अंकों की हो गई। तब 30 संवेदी सूचकांक वाला सेंसेक्स 58,982.06 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी में भी 1 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली। शुरूआती डेढ़ घंटे बीतने के बाद नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज यानी निफ्टी 117.50 अंकों की गिरावट के साथ 17,587.30 अंकों पर ट्रेड कर रहा था।

आज सुबह सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में सबसे अधिक 3.34% की गिरावट देखने को मिली। वहीं, बजाज फाइनेंस, एलटी, टाइटन, HDFC, डाॅ रेड्डी के शेयर भी आज गिरावट देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर भारती एयरटेल आज सुबह हरे निशान के ऊपर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा इंडसंइड बैंक, एनटीपीसी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर की भी शुरुआत पाॅजिटिव रही। 

Read Also:  चिराग पासवान पर बिफरे नीतीश कुमार, कहा- खुद कहां रहता है, पार्टी को भी पता नहीं चलता

यह भी पढ़ेंः SBI ने ग्राहकों के नहीं लौटाए 164 करोड़ रुपये, की थी अनुचित शुल्क की वसूली

इस सप्ताह कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल 

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष-शोध अजित मिश्रा ने अनुसार, ”सप्ताह के दौरान 25 नवंबर को माह के डेरिवेटिव्स अनुबंधों के निपटान की वजह से बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है। साथ ही घरेलू मोर्चे पर कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होने की वजह से निवेशक संकेतकों के लिए वैश्विक बाजारों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करेंगे।” 
     
सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ”तिमाही नतीजों का सीजन समाप्त होने के बाद दलाल पथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों से दिशा लेगा। किसी तरह के सकारात्मक उत्प्रेरक के अभाव में बाजार दबाव में रह सकता है।” उन्होंने कहा कि बाजार पर वैश्विक वृहद रुख का प्रभाव रहेगा, ऐसे में निवेशकों को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की गतिविधियों पर नजर रखने की जरूरत होगी और आक्रामक रुख अपनाने के बजाय चुनिंदा  दृष्टिकोण का विकल्प चुनना होगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”आगे मुद्रास्फीतिक दबाव वैश्विक बाजारों के लिए चिंता का विषय रहेगा। ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका से भारत जैसे उभरते बाजारों से पूंजी निकाली जा सकती है।” मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इसके अलावा रुपये की चाल, ब्रेंट कच्चे तेल का दाम और विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुझान भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा।

Read Also:  21 नवंबर से वृश्चिक राशि में बुध-सूर्य बना रहे बुधादित्य योग, इन राशि वालों को होगा महालाभ

Write To Get Paid

Related posts:

शेयर बाजार में बिकवाली बरकरार, सेंसेक्स 255 अंक टूटकर बंद, निफ्टी में भी सुस्ती
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने की शादी, सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, देखें
LPG Price 1st December: एलपीजी सिलेंडर सस्ता होने की उम्मीदों को झटका, 100 रुपये हुआ महंगा
शर्लिन चोपड़ा पर राज कुंद्रा ने किया 50 करोड़ रुपये का मानहानि का केस, कहा- शिल्पा शेट्टी को फोन कर ...
IND vs NZ 1st Test LIVE: चौथे दिन का खेल शुरू, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा पर बड़ी जिम्मेदारी
karwa chauth 2021 : बेहद खास है इस साल का करवा चौथ, सूर्य देव की भी रहेगी विशेष कृपा, नोट कर लें पूज...
विक्की कौशल के लिए फैन्स के लिए गुड न्यूज, जानें कब और कहां रिलीज होगी 'सरदार उधम'
नफीसा अली ने शेयर कीं लकी अली की बेटी सारा की खूबसूरत फोटोज, लोग बोले- गाती भी है?
जेपीएससी 7th व 10th मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शेड्यूल जारी, उम्मीदवार 16 नवंबर से कर सकेंगे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *