बिहार में वैक्सीनेशन का अजीब खेल: बिना टीका लगाए ही सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए फर्जी सर्टिफिकेट

Spread the love


कोविड सर्टिफिकेट देने में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। बिना टीका लिए लोगों का सर्टिफिकेट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। पटना के तीन टीकाकरण केंद्रों पर 50 ऐसे मामले पकड़ में आए हैं। पहले भी चार केंद्रों पर ऐसे मामले पकड़ में आ चुके हैं। इन चारों केंद्रों के प्रभारियों को नोटिस जारी किया गया है। सिविल सर्जन ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी से जांच रिपोर्ट मांगी है। 

पाटलिपुत्र स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज और कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स स्टेडियम में छानबीन की गई तो पता चला कि ऐसे 50 मामले दर्ज कराए गए हैं। टीकाकरण केंद्र संचालकों ने इसकी सूचना प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दी है। 

दरअसल, कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद राज्य सरकार की ओर से 18 साल से अधिक उम्र वालों को शत प्रतिशत टीकाकरण करने का अभियान शुरू कर दिया गया है। सबसे अधिक जोर टीके की दूसरी डोज को लेकर है। इसी बीच फर्जीवाड़े के इस खेल का खुलासा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार पटना के अलावा राज्य के कई अन्य जिलों से भी इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं। 

पटना की सिविल सर्जन डॉ. वीणा कुमारी ने कहा, ‘मेरे भी संज्ञान में पांच मामले आए थे, जिस पर संबंधित टीकाकरण केंद्र के प्रभारी से शोकॉज किया गया है। जवाब नहीं आया है। ऐसा क्यों हो रहा है इसके पीछे क्या कारण हैं, इसमें तकनीकी विशेषज्ञों से राय ली जा रही है। कभी-कभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से भी ऐसा हो सकता है। इसीलिए पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।’

Read Also:  पेट को पट्टी बांधो, भूख से मरो... 3 महीने से सैलरी नहीं मिली सैलरी, पाक राजनयिकों का रैप से जवाब

पटना में 64 लाख से अधिक को टीका 

पटना में विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर 63 लाख 91 हजार 77 वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिसमें 35 लाख 57 हजार 984 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 28 लाख 33 हजार 93 लोगों को दूसरी डोज दी गयी है। इसमें लगभग दो लाख ऐसे लोग हैं जो राज्य के अन्य जिलों से किसी काम से पटना आए थे, जिन्होंने पटना में ही डोज ले लिया है। 

दूसरी डोज वालों को गया सर्टिफिकेट

छानबीन में पता चला है कि दूसरी डोज का फर्जी सर्टिफिकेट ऐसे ही लोगों का जारी किया गया है जो निर्धारित समय पर डोज नहीं ले पाए थे। कोरोना के नए वेरिएंट की देश में दस्तक की खबर सुन अब लोग दूसरी डोज लेने के लिए जब केंद्र पर पहुंच रहे हैं तो उन्हें जानकारी दी जा रही है कि आपने डोज ले ली है। यह मामला पटना से अधिक राज्य के कई अन्य जिलों में है।  

Read Also:  काम के बदले गेहूं, भुखमरी और बेरोजगारी से लड़ने के लिए तालिबान की नई स्कीम

ऐसे हुआ खुलासा

पटना शास्त्रीनगर शिवपुरी रोड नंबर-जीरो निवासी बैंक मैनेजर गौतम शर्मा ने कोरोना की पहली डोज 27 मई को कोविशील्ड लगायी थी। इनका यूनिक हेल्थ आईडी नंबर 42775146338832 है। इन्हें केबी सहाय हाईस्कूल में संचालित टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगाई गई थी। दूसरी डोज लेने की तिथि दो अक्टूबर को थी। जब वे वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए केंद्र पर पहुंचे तो वहां जानकारी मिली की दूसरी डोज लगा दी गई थी। वे हैरान रह गए तथा केंद्र के प्रभारी से लेकर कई अधिकारियों से शिकायत किए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। 

4 दिसंबर को जब होटल पाटलिपुत्र अशोक में संचालित 24 घंटे टीकाकरण केंद्र पर अचानक ऐसे कई मामले आए तो वहां के अधिकारी हैरान हो गए। औरंगाबाद के अमित कुमार (यूनिक हेल्थ आईडी नंबर-91358648350610) और लक्ष्मी कुमारी (यूनिक हेल्थ आईडी नंबर-112599622708530) तथा सहरसा के निधि प्रिया (यूनिक हेल्थ आईडी नंबर- 55630717455305) दूसरी डोज लेने शनिवार को होटल अशोक पाटलिपुत्र स्थित टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे थे। 

तीनों को जानकारी दी गई कि आपने औरंगाबाद और सहरसा में दूसरी डोज ले ली है क्योंकि इन टीकाकरण केंद्रों द्वारा दूसरी डोज का सर्टिफिकेट स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इसके बाद तीनों ने केंद्र पर दूसरी डोज नहीं लिए जाने से संबंधित लिखित शिकायत दर्ज कराई तथा एक फॉर्म भरकर इस आशय का लिखित पत्र वहां तैनात डॉक्टर को दिया कि उन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है। इसके बाद तीनों को टीका लगाया गया।

Read Also:  सोनू सूद की बहन की कांग्रेस में एंट्री से मचा बवाल, विधायक ने बागी हो चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Write To Get Paid

Biography

Related posts:

झारखंड: टीकाकरण की रफ्तार पर पर्व-त्योहारों का ब्रेक, तीन लाख का लक्ष्य के विरुद्ध डेढ़ लाख भी नहीं ...
रांची टी20: मैच देखने के लिए 15 से शुरू होगी टिकटों की बिक्री, टिकट दर घोषित, जानिए- क्या है दर और क...
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में होगी 2500 कर्मचारियों की नियुक्ति, अभ्यर्थियों को ऑनलाइन करना होगा आ...
पर्व त्योहार: धनतेरस को लेकर चारपहिया की अग्रिम बुकिंग जोरों पर, जानिए-क्या है ऑफर
शाम तक नहीं संभल पाया शेयर बाजार, सेंसेक्स 1170 अंकों और निफ्टी 348 अंकों की गिरावट के साथ बंद
नवमी पर पुजारी की हत्याः तेजस्वी बोले-अब कोई नहीं बोलेगा जंगलराज, बिहार में सत्ता संरक्षित अपराध की ...
जज मौत मामला: सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट से कहा- आटो ड्राइवर ने जानबूझकर मारी टक्कर
एक ही दिन में पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 8.82 रुपये महंगा, पाकिस्तान में अब डीजल 122 के पार
कोरोना जांचः चार सौ लोग मोबाइल मैसेज में थे निगेटिव, रिपोर्ट में निकले पॉजिटिव, समझिए- क्या हुई लापर...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *