पीएम मोदी आज मेरठ में, खेल विश्वविद्यालय का देंगे तोहफा

Spread the love


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेरठ को मेजर ध्यानचंद खेल विविद्यालय का तोहफा दिया। सरधना के सलावा में खेल विवि का शिलान्यास किया। सड़क मार्ग से मेरठ पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर में-अर्चना किया।इसके बाद वह शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया। शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद उन्होंने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया। वह पहुंचे सलावा पहुंचे। पीएम मोदी खिलाड़ियों से मुलाकात कर  संवाद किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित किया ।

लाइव अपडेट्स :  

-पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमले करते हुए कहा कि पहले जो सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का भुगतान रोक-रोक देते थे। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिले कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। उन्होंने जनता से हामी भरवाई कि चीनी मिले बंद हुई या नहीं भ्रष्टाचार हुआ या नहीं। अब चीनी मिले खोली जाती हैं। अब यूपी एथनॉल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपये का एथनॉल अकेले यूपी से खरीदा गया है।

 -मोदी ने कहा कि आज योगी जी की सरकार, युवाओं की रिकॉर्ड सरकारी नियुक्तियां कर रही है। ITI से ट्रेनिंग पाने वाले हजारों युवाओं को बड़ी कंपनियों में रोज़गार दिलवाया गया है। नेशनल अप्रेंटिसशिप योजना हो या फिर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, लाखों युवाओं को इसका लाभ दिया गया है। पीएम मोदी ने मुलायम के बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है। योग्यता होने पर बढ़ावा भी दे और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दे कि लड़कों से गलती हो जाती है।

-मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों को संसाधन चाहिए, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधाएं चाहिए। खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर चाहिए। खिलाड़ियों को चयन में पारदर्शिता चाहिए। हमारी सरकार ने बीते वर्षों में भारत के खिलाड़ियों को ये चार शस्त्र जरूर मिलें, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

-मोदी ने कहा कि देश में खेलों के लिए जरूरी है कि हमारे युवाओं में खेलों को लेकर विश्वास पैदा हो, खेल को अपना प्रॉफ़ेशन बनाने का हौसला बढ़े। यही मेरा संकल्प भी है, और सपना भी! मैं चाहता हूँ कि जिस तरह दूसरे प्रॉफ़ेशन्स हैं, वैसे ही हमारे युवा स्पोर्ट्स को भी देखें।

पीएम मोदी ने कहा कि अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है। पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं। आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रौशन कर रही हैं 

Read Also:  Navratri 2021: तृतीया-चतुर्थी तिथि एक, मां की डोली की सवारी देती है प्राकृतिक आपदाओं का संकेत

युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है। युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है। हमारे आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है। और इसलिए, जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा।
और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है।

-पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में यूपी में अपराधी अपना खेल खेलते थे, माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले यहां अवैध कब्जे के टूर्नामेंट होते थे, बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। हमारे मेरठ और आसपास के क्षेत्रों के लोग कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे और पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे।

मोदी ने कहा कि मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है। कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था। आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद जी को समर्पित की जा रही।

-पीएम मोदी में अपने संबोधन की शुरुआत नववर्ष की बधाई से की। मोदी ने कहा कि महाभारत काल से लेकर जैन तीर्थंकरों से लेकर पंच पांडवों से लेकर देश की आस्था को उर्जावान किया है। कहा कि बाबा औघड़नाथ मंदिर से जो आजादी की ललकार उठी और दिल्ली कूच किया। आज उन्हीं की याद में आजादी का अमृत मोहत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मुझे औघड़नाथ मंदिर जाने का अवसर मिला। शहीद स्मारक के स्वतंत्रता संग्राम संग्रालय में उस अनुभूति को महसूस किया।

-मेरठ और आसपास के इस क्षेत्र ने स्वतंत्र भारत को भी नई दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। राष्ट्ररक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान, राष्ट्रभक्ति की अलख को इस क्षेत्र ने प्रज्जवलित रखा है

Read Also:  EPFO Alert: आज ही अपने PF खाते से नॉमिनी का नाम जोड़ लें वरना 7 लाख रुपये का होगा नुकसान

सीएम योगी के संबोधन के बाद पीएम मोदी ने खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया।  

 

 -योगी ने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतिस्पार्दाओं को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार अनेक काम किए हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों ने देश और दुनिया में मान बढ़ाया।

-प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने माइक संभाला और मेरठ की जनता को संबोधित किया। इस दौरान  सीएम योगी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विकास के रास्ते आगे बढ़ रहा है।

-पीएम मोदी मंच पर पहुंचे, हाथ हिलाकर लोगों का किया अभिवादन 

-पीएम मोदी ने सलावा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के बल्ले और गेंद के साथ अन्य खेल उपकरणों का अवलोकन किया।

 -पीएम मोदी पहुंचे सलावा, खिलाड़ियों से मुलाकात कर रहे 

– पीएम मोदी जिस रास्ते गुजरे वहां लोगों की भीड़ उमड़ी, लोग एक झलक पाने को बेताब दिखे। मोदी ने भी गाड़ी से हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। 

-शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी जनसभा स्थल के लिए रवाना हो गए। 

-पीएम मोदी ने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण कर शहीद स्मारक परिसर में भ्रमण किया। 

 -पीएम मोदी ने शहीद स्मारक में 1857 के अमर शहीदों को नमन किया।  

 -कुछ देर बाद रखेंगे मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला 

-पीएम मोदी और सीएम योगी साथ-साथ, 25 छात्रों से संवाद करेंगे

-औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर में पूजा-अर्चना की

-मेरठ लाइन पुलिस लाइन पहुंचे मुख्यमंत्री और राज्यपाल 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर मेरठ पुलिस लाइन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार सुबह पहुंचे हैं। इस दौरान आईजी प्रवीण कुमार वहीं मौजूद रहे। मुख्यमंत्री और राज्यपाल को आरआई पुलिस लाइन के कार्यालय में रुकवाया गया था। यहीं पर कुछ भाजपाइयों ने दोनों से मुलाकात भी की। इसके बाद उनका काफिला कैंट इलाके के लिए पुलिस लाइन से रवाना हुआ।

Read Also:  सूर्य देव की कृपा से 16 दिसंबर तक ये राशि वाले मनाएंगे जश्न, चमकेगा भाग्य का सितारा

-सीएम योगी पहुंचे मेरठ, पीएम मोदी जनसभा स्थल पर उमड़ी भारी भीड़
 
-700 करोड़ की लागत से बनेगा खेल विवि
मेजर ध्यानचंद खेल विवि की स्थापना पर कुल 700 करोड़ का अनुमानित खर्च आएगा। हालांकि, विवि के आधारभूत संरचना पर ही 573 करोड़ 90 लाख रुपये खर्च होंगे।
 
 -प्रधानमंत्री की सुरक्षा रहेगी अभेद, ड्यूटी चार्ट तैयार
 इतनी फोर्स रहेगी तैनात
एडीजी 2    
डीआईजी 2
एसएसपी/एसपी 8
एएसपी 14
सीओ 30
इंस्पेक्टर 50
दरोगा 200
कांस्टेबल 800
महिला कांस्टेबल 100
पैरा मिलिट्री तीन कंपनी
पीएसी तीन कंपनी

-प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर रूट डायवर्जन लागू
 सरधना के सलावा में खेल विवि के शिलान्यास समारोह को लेकर गंगनहर पटरी पर रूट डायवर्जन लागू किया गया है। इसके तहत गाजियाबाद से गंगनहर पटरी पर आने वाले वाहनों को एनएच-58 पर निकाला जाएगा। गंगनहर पटरी पर भोला झाल से लेकर नानू नहर पुल और आगे आने वाले दो पुल पर भी पुलिस टीम तैनात रहेगी, जो प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल की ओर वाहनों को जाने से रोकेंगी।

 



Write To Get Paid

Biography

Related posts:

एक ही दिन में पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 8.82 रुपये महंगा, पाकिस्तान में अब डीजल 122 के पार
बड़ी राहत! Jio वापस लाया 500 रुपये से कम का प्लान, रोज पाएं 2GB डेटा, फ्री कॉलिंग और बहुत कुछ
फिर कातिल हुआ कोरोना, महज 24 घंटे में 733 मौतें, केस भी 16 हजार पार
अब फेसबुक ने भी खोली पोल, कहा- तालिबान की मदद कर रहे थे पाकिस्तानी हैकर्स
karwa chauth 2021 : बेहद खास है इस साल का करवा चौथ, सूर्य देव की भी रहेगी विशेष कृपा, नोट कर लें पूज...
PPF या सुकन्या समृद्धि योजना? जानें कहां मिलेगा सबसे बेहतर रिटर्न
झारखंड सरकार का ऐलान- बाइक-स्कूटर में पेट्रोल भराने पर 25 रुपए की सब्सिडी, जानें नियम और शर्तें
6 जनवरी को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल
कन्हैया के रवैये से परेशान CPI, बने रहने को मांगा अध्यक्ष पद और टिकट बांटने का अधिकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *