धड़ल्ले से बिक रही हैं ये बाइक्स और स्कूटर, 1 महीने में लाखों लोगों ने खरीदा

Spread the love

इंडियन ऑटो सेक्टर में टू-व्हीलर्स के मामले में हीरो मोटोकॉर्प और होंडा लंबे समय से लोगों की पहली पसंद रहे हैं। कम्यूटर मोटरसाइकिल से लेकर ऑटोमेटिक स्कूटर्स तक, हर सेग्मेंट में इन दोनों कंपनियों ने दशकों से झंडे गाड़े हुए हैं। बीते अगस्त महीने में भी इन दोनों कंपनियों के टू-व्हीलर्स को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। तो आइये जानते हैं उन तीन गाड़ियों के बारे में जो अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बेचे गए हैं।

यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो Hero Splendor देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली दोपहिया वाहन बनी है। कंपनी ने इस दौरान इसके 2,18,516 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 1,77,811 यूनिट्स के मुकाबले 23% ज्यादा है। दशकों से ये बाइक अपने सेग्मेंट में खासी मशहूर है। इसमें 97.2 cc की क्षमता का इंजन दिया गया है, जो 8.01PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक और किक स्टार्ट दो वेरिएंट में आती है। ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) के अनुसार ये बाइक 80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

Read Also:  जज मौत मामला: सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट से कहा- आटो ड्राइवर ने जानबूझकर मारी टक्कर

कीमत: 63,750 रुपये से लेकर 69,560 रुपये
माइलेज: 80 Kmpl

honda activa

Honda Activa देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली टू-व्हीलर के साथ ही स्कूटर सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग मॉडल है। होंडा ने बीते अगस्त महीने में 2,04,659 यूनिट्स एक्टिवा स्कूटर की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 1,93,607 यूनिट्स के मुकाबले 6% ज्यादा है। कंपनी ने इस स्कूटर में 124cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 8.18bhp की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पीछे ही तरफ स्प्रींग लोडेड हाइड्रोलिक सस्पेंशन दिया गया है। इसमें LED हेडलैंप, फ्रंट में LED पायलट लैंप, एक्सटर्नल फ़्यूल कैप, साइड स्टैंड इंजन इमोबिलाइजर, पास लाइट स्विच, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है।

Read Also:  नवमी पर पुजारी की हत्याः तेजस्वी बोले-अब कोई नहीं बोलेगा जंगलराज, बिहार में सत्ता संरक्षित अपराध की गंगा बह रही

कीमत: 69,080 रुपये से लेकर 72,325
माइलेज: 55 से 60 Kmpl

Honda Shine भी लोगों के बीच ख़ासी मशहूर है, अगस्त महीने में ये देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली टू-व्हीलर बनी है। कंपनी ने इस दौरान इस बाइक के 1,29,926 यूनिट्स की बिक्री की है। पिछले साल के अगस्त महीने के मुकाबले इसकी बिक्री में कुल 22% की बढ़ोतरी देखी गई है, जो कि 1,06,133 यूनिट्स थी। कंपनी ने इस बाइक में 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है जो कि 10.7PS की पावर और 11Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक में अल्टरनेटर करेंट जेनरेटर (ACG) तकनीक का प्रयोग किया है। इसमें LED हेडलाइट और फुली डिजिटल कंसोल के साथ इंजन किल स्विच भी दिया गया है।

कीमत: 72,787 रुपये से 77,582 रुपये
माइलेज: 65 से 70Kmpl

नोट: यहां पर बाइक्स की कीमत एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है, इसके अलावा माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है।

Read Also:  CSK vs KKR LIVE: कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

Related posts:

झारखंड में भारत बंद का मिला-जुला असर, कई जिलों में प्रदर्शन, चक्‍का जाम
₹6500 सस्ते में मिल रहा Xiaomi का यह शानदार 5G फोन, ₹1250 का कैशबैक भी
आंख में दिक्कत हुई तो जांच कराई, डॉक्टर बोले- ब्रेन में हो रही गड़बड़ी
आर्यन खान की जमानत याचिका खारिज होने पर काम्या पंजाबी हुईं नाराज, ट्वीट कर बोलीं- ये एकतरफा राय है
‘फ्रेंड्स’ के अभिनेता जेम्स माइकल टाइलर का निधन, अनुष्का शर्मा-सामंथा सहित अन्य ने जताया शोक
Campus Placement 2021: एक्सएलआरआई के विद्यार्थियों को 15.24 लाख का औसत पैकेज
2 रुपये से कम के इस शेयर में जिसने भी लगाए 1 लाख, आज बन गया 2 करोड़ का मालिक
तेजप्रताप का शक्ति प्रदर्शन, आज नंगे पांव निकालेंगे पदयात्रा, तेजस्‍वी को भी दिया न्‍यौता
ब्रिटेन में तेल का भारी संकट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *