जेपीएससी विवाद पर झारखंड विधानसभा के अंदर और बाहर हंगामा, 2926 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश

Spread the love


झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन शुक्रवार को विपक्ष ने झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के विवादों को लेकर सदन के अंदर और बाहर जमकर हंगामा किया। विपक्षी विधायक सातवीं से 10वीं जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट रद्द करने, पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने और आयोग के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी को पद से हटाने की मांग कर रहे थे। विपक्ष के हंगामे के बीच प्रश्न काल चला। इसी हंगामे के दौरान 2926 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट सदन में पेश किया गया।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले ही भाजपा के विधायकों ने विधानसभा के पोर्टिको में जेपीएससी विवादों को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। हाथों में कट आउट लेकर सभी पोर्टिको की सीढ़ियों पर ही धरने पर बैठ गए। सदन की कार्यवाही शुरू होने पर ही वे अंदर गए। सदन की कार्यवाही शुरू होने पर माले विधायक विनोद कुमार सिंह ने जेपीएससी का मुद्दा उठाया। उन्हें भाजपा विधायकों का भी साथ मिला और सभी भाजपा विधायक वेल में आ गए। इस बीच प्रश्न काल जारी रहा।

Read Also:  12 दिन बाद बदल जाएगा इन राशियों का भाग्य, दुख- दर्द होंगे दूर, करेंगे नई शुरुआत

विपक्ष के हंगामे के बीच 11.50 बजे तक प्रश्नकाल चला। विपक्ष के लगातार हंगामे को देखते हुए इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने 25 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। सवा 12 बजे सदन की कार्यवाही दुबारा शुरू होने पर विपक्षी दलों ने जेपीएससी मामलों को लेकर अपने कार्यस्थगन प्रस्तावों को पढ़ा। सत्र में उस पर उत्तर आने की संभावना के साथ उसे स्पीकर द्वारा अमान्य किया गया।

इस पर विपक्ष ने नाराजगी जतायी और वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि सदन के नेता मौजूद हैं। जेपीएससी के विवाद महत्वपूर्ण हैं। इस पर सवाल उठ रहे हैं। सदन के नेता को इस पर जवाब देना चाहिए। वहीं, माले विधायक विनोद कुमार सिंह ने कहा कि एक दर्जन से ज्यादा सदस्यों ने जेपीएससी पर सवाल उठाया है। सदन के अंदर और बाहर सवाल उठ रहे हैं। सरकार को इस पर जवाब देना चाहिए। 

भाजपा विधायक जेपी भाई पटेल मार्शल आउट

भाजपा विधायक जय प्रकाश भाई पटेल का मार्शल आउट किया गया। विरोध करते हुए विपक्षी विधायकों के वेल में आने पर कुछ विधायक वेल के दूसरी ओर चले गए थे। इसमें विधायक जय प्रकाश भाई पटेल सबसे आगे थे। विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने उन्हें मार्शल आउट का आदेश दिया। इस पर भाजपा विधायकों आपत्ति जताई और सदन से वाक आउट की भी तैयारी में थे, लेकिन भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी के कहने पर सदन का बहिष्कार नहीं किया। विधायकों ने पूछा कि जेपी पटेल को किस कारण से मार्शल आउट किया गया है। सदन की कार्यवाही दोबारा सवा 12 बजे शुरू होने के बाद जेपी पटेल को सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति दी गई। 

Read Also:  सेंसेक्स 190 अंक टूटकर  57,124 पर बंद, निफ्टी 17,000 के पार हुआ क्लोज

2926 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश

वित्त मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए शुक्रवार को सदन में 2926 करोड़ रुपए का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। विपक्षी सदस्यों के हल्ला-हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने अनुपूरक बजट का प्रस्ताव पढ़ा। सोमवार और मंगलवार को अनुपूरक बजट पर सदन में चर्चा होगी। 

Read Also:  सनी लियोनी ने की फोन नहीं करने की शिकायत, कपिल शर्मा बोले- ‘नंबर का इंतजार करते-करते शादी कर ली’

Write To Get Paid

Biography

Related posts:

इस सप्ताह सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, देखें क्या आप भी हैं इस लिस्ट में शामिल
IPL 2021 DC Vs SRH: शिखर धवन ने आईपीएल में लगातार छठे साल किया ये कारनामा, कोहली- रोहित को पीछे छोड़...
IND vs NZ 1st Test LIVE: चौथे दिन का खेल शुरू, मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा पर बड़ी जिम्मेदारी
पर्व त्योहार: धनतेरस को लेकर चारपहिया की अग्रिम बुकिंग जोरों पर, जानिए-क्या है ऑफर
शिक्षक पात्रता: अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए झारखंड में शिक्षक बनना बेहद मुश्किल, जानिए- कैसे
बिना सहमति के 84 हजार ग्राहकों को मिला लोन, इस बड़े बैंक ने मानी गलती
अफगानिस्तानः तालिबान राज में बैंकों से भी उठा लोगों का भरोसा, ये हो गई हालात
Covid Guidelines: बिहार में कल से नाइट कर्फ्यू, 8वीं तक के स्कूल बंद, श्रद्धालुओं को मंदिर में नहीं ...
शुक्र का आज धनु राशि में गोचर, कन्या और मकर समेत इन राशि वालों को करियर में मिलेगा जबरदस्त लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *